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अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत ज्ञानदास और अयोध्या विवाद के एक पक्षकार हाशिम अंसारी के बीच चल रही बातचीत से किसी करिश्माई परिणाम की उम्मीद लगाने वालों के लिए एक निराशाजनक खबर है। निर्मोही अखाड़े के सरपंच महंत भाष्कर दास ने सोमवार को यह कहते हुए ऐसी किसी भी कोशिश में शामिल होने से इन्कार कर दिया कि वह अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास की बात मानने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि निर्मोही अखाड़ा अपनी भूमिका खुद तय करने में सक्षम है। उसे महंत ज्ञानदास के मार्गदर्शन की आवंश्यकता नहीं है।
अयोध्या विवाद के प्रमुख पक्षकार के तौर पर सुर्खियों में चल रहे महंत भाष्कर दास ने कहा कि तीनों अखाड़ों (दिगम्बर, निर्मोही व निर्वाणी) की अपनी अलग और स्वतंत्र व्यवस्था है। निर्मोही अखाड़े की अयोध्या पीठ (बैठक) के महंत जगन्नाथ दास लगातार उनके सम्पर्क में हैं। अयोध्या विवाद पर उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में जाने के बारे में आपसी सहमति बन गयी है। उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में निर्मोही अखाड़े को वही भूमि देने की बात कही है जो पहले से ही अखाड़े की है। अखाड़े का दावा तो जन्म स्थान की भूमि के लिए था। मुकदमे में बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाशिम अंसारी द्वारा इस विवाद के समाधान का दायित्व महंत ज्ञानदास पर छोड़े जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हाशिम अंसारी तो सबसे मिलते रहते हैं। जब तक सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के स्तर से समझौते की कोई बात सामने न आये तब तक किसी सार्थक परिणाम की उम्मीद करना बेकार है।
ज्ञानदास से कोई बात नहीं हुई : जगन्नाथ दास
फैजाबाद : निर्मोही अखाड़े की अयोध्या पीठ (बैठक) के महंत जगन्नाथ दास ने कहा कि उनकी अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास से कोई बातचीत नहीं हुई है।
‘जागरण’ से दूरभाष पर बातचीत में उन्होंने कहा कि वह इस समय मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित निर्मोही अखाड़े के मंदिर पर हैं। महंत ज्ञानदास से बातचीत होने का कोई सवाल ही नहीं उठता क्योंकि दोनों के पास एक दूसरे का दूरभाष नम्बर भी नहीं है। उन्होंने कहा कि महंत भाष्कर दास उनके मुख्तारेआम हैं, जो भी निर्णय होगा उनकी इच्छा के अनुरूप होगा। उल्लेखनीय है कि हाशिम अंसारी से मुलाकात के बाद विवाद के समाधान का फार्मूला तैयार करने में जुटे महंत ज्ञानदास ने रविवार को कहा था कि उनकी निर्मोही अखाड़े की अयोध्या पीठ के महंत जगन्नाथ दास से भी बातचीत चल रही है।
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